Breaking News उत्तर प्रदेश

नोएडा: 100 स्कूटी पर सवार होकर महिलाओं की सुरक्षा करेगी नई पेट्रोलिंग टीम ‘स्वयंसिद्ध’

नोएडा- गौतमबुद्धनगर (Noida) कमिश्नरी में महिला सुरक्षा (Women Safety) को और अधिक बेहतर और प्रभावी बनाने के लिए नई पेट्रोलिंग टीम का गठन किया गया है. इसके लिए 100 स्कूटी उपलब्ध करायी गई है. स्कूटी आवंटन अलग-अलग थानों में संवेदनशीलता के आधार पर किया गया है. पुलिस आयुक्त आलोक सिंह (CP Alok Singh) ने सेक्टर-108 में शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में इस नई पेट्रोलिंग टीम का उद्घाटन किया और हरी झण्डी दिखाकर पुलिस थानों के लिए रवाना किया.

इस टीम का नाम ‘स्वयंसिद्ध’ रखा गया है

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा कि गौतमबुद्धनगर पुलिस कमिश्नरी के लिए महिला सुरक्षा प्राथमिकता का विषय है. कमिश्नरी प्रणाली लागू होने के बाद महिलाओं की सुरक्षा के लिए नये प्रयोगों और नई व्यवस्थाओं पर निरन्तर कार्य हो रहा है. महिला चौपाल, थाना स्तर पर महिला सुरक्षा इकाई का गठन और नॉलेज पार्क पुलिस थाने में स्थापित फैमिली डिसप्ले रेसोल्यूशन क्लीनिक आदि इन नये प्रयोगों के कुछ उदाहरण हैं. उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए एक नई महिला पेट्रोलिंग टीम का गठन किया गया है, जिसकी सम्पूर्ण कार्रवाई का संचालन महिला पुलिसकर्मियों द्वारा किया जायेगा. इस कारण इस टीम का नाम ‘स्वयंसिद्ध’ रखा गया है. पेट्रोलिंग टीम में महिला उप-निरीक्षक, मुख्य आरक्षी और आरक्षी रहेंगी.

100 स्कूटी के माध्यम से महिला पुलिस करेगी पेट्रोलिंग
स्वयंसिद्ध’ पेट्रोलिंग टीम के लिए 100 स्कूटी उपलब्ध कराई गई है. पेट्रोलिंग करने वाली महिला पुलिसकर्मियों को बॉडीवॉर्न कैमरा और बैटन भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिनका आवंटन अलग-अलग थानों पर संवेदनशीलता के आधार पर किया जाएगा. महिला सुरक्षा की इस योजना को प्रभावी और उपयोगी बनाने के मकसद से गौतमबुद्धनगर की जनता, खासकर महिलाओं से सोशल मीडिया के माध्यम से सुझाव प्राप्त किये गये. उसके आधार पर ऐसे संवेदनशील स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां पर और अधिक पेट्रोलिंग और पुलिस उपस्थिति की आवश्यकता है. इन सुझावों के साथ ही थाना स्तर पर आंकलन के आधार पर सभी थानों के पेट्रोलिंग शेड्यूल पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा कार्यालय द्वारा तैयार किये गये हैं.

163 हॉट स्पॉटस पर पेट्रोलिंग की सेवाएं दी जाएंगी

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि जिले में 163 हॉट स्पॉटस पर पेट्रोलिंग की सेवाएं दी जाएंगी. इन हॉट स्पॉट में प्रमुख विद्यालय, विश्वविद्यालय एवं इस प्रकार की फैक्ट्रियां, जहां देर शाम तक महिलाएं कार्यरत रहती हैं, मेट्रो स्टेशन के आसपास के स्थान, ऑटो स्टैण्ड आदि सम्मिलित हैं. इन हॉट स्पॉट की सूची में समय-समय पर गौतमबुद्धनगर की जनता के सुझाव के आधार पर बदलाव किया जायेगा. कोरोना की समस्या से मुक्त होने पर स्कूल, कॉलेज की छात्राओं एवं गैर सरकारी महिला संगठनों के सदस्यों को इस योजना में सहयोगी बनाने पर भी विचार किया जा रहा है.