Breaking News नई दिल्ली फ़ूड बड़ी खबर

Paal Payasam Recipe: पाल पायसम से बनाएं ओणम को ख़ास

पाल पायसम रेसिपी (Paal Payasam Recipe): ओणम 22 अगस्त से शुरू हो चुका है जोकि आने वाले 10 दिनों तक चलेगा. ओणम का त्योहार केरल में काफी प्रसिद्ध है. इसे देखने दूर दूर से लोग आते हैं. ओणम में नौका दौड़ होती है. हलांकि इस बार कोरोना के कहर के वजह से ओणम के त्योहार की रौनक काफी फीकी है. लेकिन ओणम का त्योहार अपने आपमें कई विविधताएं लिए हुए हैं. ओणम पर भले ही आप पूरे धूमधाम से त्योहार न मना पाएं लेकिन घर में ओणम पर बनने वाली ख़ास डिश पायसम तो बना ही सकते हैं. पायसम दक्षिण भारत की ख़ास डिश है जिसे आप खीर भी कह सकते हैं. इसे दूध, चीनी, चावल और ड्राई फ्रूट्स की मदद से बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं पायसम की रेसिपी…

पाल पायसम बनाने के लिए सामग्री:
चावल: 50 ग्राम
दूध: 1 लीटर
इलायची पाउडर: 5 ग्राम

चीनी: 100 ग्राम
घी: 50 मिली.
काजू: 50 ग्राम
किशमिश: 25 ग्राम

पाल पायसम बनाने की रेसिपी:

पाल पायसम बनाने के लिए सबसे पहले चावल को पानी से दो से तीन बार अच्छे से धो लें. इसके बाद चावल को कम से कम 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें.

चावल को पानी में से निकालकर इसे थोड़ा सा मसल लें. अब गैस पर भगोने में दूध चढ़ाएं. जब दूध उबलने लगे तो इसमें मसले हुए चावल डालें. इसे चलाते हुए पकाएं जब तक कि चावल अच्छे से नर्म नहीं हो जाते हैं.

ऊपर से इसमें इलायची पाउडर बुरकें और पिसी हुई चीनी डालकर अच्छे से चलाते हुए पकाएं.

अब एक छोटे से पैन में देसी घी लें और इसे आंच पर चढ़ाएं. जब यह हल्का गर्म हो जाए तो इसमें टूटे हुए काजू और किशमिश डालकर कम से कम एक मिनट तक भुन लें.

चावल के पायसम को आंच से नीचे उतार लें और इसमें भुने हुए मेवे डालकर गार्निश करें. लीजिये तैयार हैं आप पाल पायसम के साथ ओणम सेलिब्रेट करने के लिए.