Breaking News खेल बड़ी खबर

नई दिल्ली- राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद खिलाड़ियों को ऑनलाइन देंगे पुरस्कार

नई दिल्ली. भारत के राष्ट्रपति के हाथों से सीधे खेल पुरस्कार प्राप्त करना सबसे ज्यादा अच्छा होता, लेकिन कुछ खिलाड़ी फिर भी खुश हैं कि कोरोनाकाल में सरकार उनकी उपलब्धियों को सम्मान देने के लिये वर्चुअल समारोह आयोजित कर रही है. राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) के मौके पर पहली बार ऐसा होगा कि चुने खिलाड़ियों, कोचों और खेल विकास संस्थानों के प्रतिनिधियों को वर्चुअल समारोह में पुरस्कार मिलेंगे. भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने गुरूवार को बताया कि 74 विजेताओं में से 65 इस समारोह में शामिल होंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ऑनलाइन पुरस्कार प्रदान करेंगे.

देश के विभिन्न भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केंद्रों से पुरस्कार विजेता इस समारोह में हिस्सा लेंगे. इस साल के पांच खेल रत्न में से एक टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने कहा, ‘हमें इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि इस महामारी से जीवन स्थिर हो गया है लेकिन मैं इस समारोह के लिये भी काफी उत्साहित हूं. ’
नौ पुरस्कार विजेता इसका हिस्सा नहीं बन पायेंगे
वहीं बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विक साइराज रांकिरेड्डी समेत इस साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कार पाने वाले तीन खिलाड़ी कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाये जाने के बाद 29 अगस्त को आनलाइन समारोह में हिस्सा नहीं ले सकेंगे . साइ के बयान के अनुसार ,’इस साल सात श्रेणियों में 74 पुरस्कार दिये जायेंगे . इनमें से 65 विजेता समारोह में शामिल होंगे जबकि नौ पुरस्कार विजेता अलग अलग कारणों से इसका हिस्सा नहीं बन पायेंगे . इनमें से कोई पृथकवास पर है, कोई कोरोना पॉजिटिव पाया गया है तो कोई देश से बाहर है .’ इसमें कहा गया ,’तीन पुरस्कार विजेता कोरोना पॉजिटिव होने के कारण भाग नहीं ले सकेंगे . सभी केंद्रों को सैनिटाइज किया गया है और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिये सारे बंदोबस्त किये जा रहे हैं .’ अर्जुन पुरस्कार विजेता सात्विक साइराज ने कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की .

पांच खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेलरत्न और 27 को अर्जुन पुरस्कार
इस साल पांच खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेलरत्न और 27 को अर्जुन पुरस्कार दिये जायेंगे . खेल रत्न पाने वालों में क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगाट, पैरालम्पियन मरियाप्पन थांगावेलु, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल शामिल हैं . साइ ने आगे कहा ,’राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति निवास से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एनआईसी लिंक के द्वारा समारोह में शामिल होंगे जबकि पुरस्कार विजेता देश भर में अपनी अपनी जगहों पर साइ या एनआईसी सेंटर पर मौजूद होंगे . खेल मंत्री किरेन रीजीजू और अन्य गणमान्य व्यक्ति विज्ञान भवन में रहेंगे .’

स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का पूरा पालन
बयान में कहा गया ,‘हर स्थान पर स्वास्थ और सुरक्षा को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का पूरा पालन किया जायेगा . खेलमंत्री ने हर विजेता को केंद्र पर पहुंचने से पहले कोरोना जांच कराने की सलाह दी है .’ जो पुरस्कार विजेता इस समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे, उन्हें बाद में पुरस्कार दिये जायेंगे . कार्यक्रम का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया जायेगा .