Breaking News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली बड़ी खबर बिहार राजनीति

बिहार चुनाव के साथ ही UP की आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान

लखनऊ. चुनाव आयोग (Election Commission) सोमवार को बिहार विधानसभा (Bihar Assembly Election) के साथ उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की रिक्त आठ सीटों पर उपचुनाव (Byelection) की तारीखों का ऐलान कर सकता है. यूपी में उपचुनाव की तारीखों के साथ ही राजनीतिक सरगर्मी भी तेज होने की उम्मीद है. यूपी की जिन आठ सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उसमें से छह बीजेपी और दो समाजवादी पार्टी के कब्जे वाली हैं. कहा जा रहा है कि इन आठ सीटों के नतीजों से विधानसभा में बहुमत पर तो कोई विशेष असर नहीं पड़ेगा, लेकिन आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बड़ा राजनीतिक संदेश जरूर होगा. इन उपचुनावों को सेमिफिनल के तौर पर भी देखा जा रहा है.

इन सीटों पर होने हैं उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की जिन आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव प्रस्तावित हैं, उसमें फीरोजाबाद की टूंडला सीट बीजेपी के डॉ.एसपी सिंह बघेल के सांसद निर्वाचित होने पर उनके इस्तीफे के बाद खाली हुई है. रामपुर की स्वार सीट से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान के पुत्र अब्दुल्ला आजम जीते थे. लेकिन जन्मतिथि विवाद में हाईकोर्ट ने उनकी सदस्यता निरस्त कर दी थी. वहीं उन्नाव की बांगरमऊ से भारतीय जनता पार्टी के कुलदीप सिंह सेंगर जीते थे. उनकी सदस्यता उम्र कैद की सजा मिलने के कारण रद्द हुई.

इसके अलावा जौनपुर के मल्हनी क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के पारसनाथ यादव के निधन की वजह से खाली है. देवरिया सदर से बीजेपी के जन्मेजय सिंह और बुलंदशहर से वीरेंद्र सिरोही की सीटें भी निधन के कारण रिक्त हैं. कानपुर की घाटमपुर सीट बीजेपी की कमल रानी वरुण और अमरोहा की नौगावां सादात बीजेपी के चेतन चौहान की कोरोना वायरस के संक्रमण से मृत्यु होने से रिक्त है.
(इनपुट: अनामिका सिंह)